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7 तरीके पानी ज्यादा पीने के

पानी पीने के कुछ फायदे

पानी हमारे शरीर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा बनाता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपके शरीर का द्रव संतुलन बना रहता है, जो पोषक तत्वों के परिवहन, तापमान नियमन, पाचन आदि में मदद करता है।

पानी पीने से भी वजन घटाने में मदद मिल सकती है। इससे मांसपेशियों को ऊर्जा मिलती है और थकान भी कम होती है। किडनी की कार्यक्षमता सुचारू रूप से चलती है।

तरीके

1.प्रतिदिन का लक्ष्य बनाएं

दैनिक पानी सेवन करने का लक्ष्य निर्धारित करने से आपको अधिक पानी पीने में मदद मिल सकती है।

एक स्वस्थ इंसान को करीब 2 लीटर पानी रोज पीना चाहिए।

यूएस नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग और मेडिसिन की सामान्य गाइडलाइन इस बारे में है:

= (2.7 लीटर) महिलाओं के लिए एक दिन में
=पुरुषों के लिए एक दिन में (3.7 लीटर)

यह कुल तरल पदार्थ की मात्रा है जो लेना चाहिए,इसमें तरल पदार्थ, पानी,चाय और जूस जैसे पेय पदार्थ और भोजन शामिल हैं। हम अपने द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से औसतन 20 प्रतिशत पानी प्राप्त करते हैं।

रोज लक्ष्य बनाएं और 10 परसेंट धीरे धीरे बड़ाकर 2 लीटर के लक्ष्य तक पहुंचे।

2.पानी की बोतल अपने पास रखें

जब आपके पास पानी की बोतल होती है, तो आप आसानी से किसी भी सेटिंग में पानी पी सकते हैं, चाहे आप काम चला रहे हों, यात्रा कर रहे हों, या घर, काम या स्कूल में हों।

पानी की बोतल को संभाल कर रखना अधिक पानी पीने के लिए एक रिमाइंडर के रूप में भी काम कर सकता है। यदि आप अपने डेस्क या टेबल पर बोतल देखते हैं, तो आपको लगातार अधिक पीने के लिए प्रेरित होंगे।

3. रिमाइंडर सेट करें

अपने स्मार्टफोन या स्मार्टवॉच पर या ऐप अलार्म लगाकर रखें

उदाहरण के लिए, हर 30 मिनट में कुछ घूंट पानी लेने के लिए रिमाइंडर सेट करने का प्रयास करें, या अपने वर्तमान गिलास पानी को पीने के लिए रिमाइंडर सेट करें और इसे हर घंटे फिर से भरें।

ये रिमाइंडर आपके पानी का सेवन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं, खासकर यदि आप भुलक्कड़ हैं या पीने में बहुत व्यस्त होने के साथ संघर्ष करते हैं।

4. दूसरे पेय पदार्थों की जगह पानी को स्थान दें
शुगर ड्रिंक, सोडा, एनर्जी ड्रिंक में एडेड शुगर होने की वजह से यह काफी खतरनाक होती हैं। इससे मोटापा हृदय रोग टाइप टू डायबिटीज होने का खतरा होता है।

Added sugar कुल कैलोरी इनटेक का 5 परसेंट से ज्यादा नहीं होना चाहिए। अगर आप 250 एमएल से ज्यादा सोडा पी लेते है,तो सिर्फ इसी से 5 परसेंट की लिमिट पार हो जाती है।

इन added sugar पेय को पानी से बदलना कैलोरी कम करने का एक आसान और सस्ता तरीका है, और आपको अपना वजन कम करने में भी मदद करता है।

5. एक ग्लास पानी हर बार खाने के पहले पिएं

यदि आप प्रतिदिन 3 बार भोजन करते हैं, तो यह आपके दैनिक पानी के सेवन में करीब 720 मिली अतिरिक्त जोड़ देता है।

इसके अलावा, कभी-कभी आपका शरीर भूख के लिए प्यास के अनुभव को भूल सकता है। खाने से पहले एक गिलास पानी पीने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि क्या आप सच्ची भूख महसूस कर रहे हैं या यह प्यास लगने की वजह से है।

6. पानी को स्वाददार बनाएं

अगर आप पानी के स्वाद को नापसंद करते हैं, या आपको अधिक पीने में मदद करने के लिए बस थोड़ा सा स्वाद चाहिए, आपके पास कई विकल्प हैं।

फ्रूट इनफ्यूजर बॉटल

फल-इन्फ्यूज़र पानी की बोतल का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प है।

इन्फ्यूसर बोतल में उपयोग करने के लिए लोकप्रिय फल मिश्रण ककड़ी-नींबू, नींबू और स्ट्रॉबेरी-कीवी हैं। हालाँकि, आप अपने स्वाद के अनुकूल फलों के किसी भी संयोजन का उपयोग कर सकते हैं।

आप अपने पानी में मिलाने के लिए पाउडर या तरल रूप में वाटर एन्हांसर खरीद सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इनमें से कई उत्पादों में चीनी, कृत्रिम मिठास या अन्य एडिटिव्स होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

7. उच्च पानी की मात्रा वाले खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करें

विशेष रूप से पानी उच्च रूप से इन फल और सब्जियों में शामिल हैं

सलाद पत्ता: 96% पानी
अजवाइन: 95% पानी
तोरी: 95% पानी
पत्ता गोभी : 92% पानी
तरबूज : 91% पानी
खरबूजा: 90% पानी

ब्लॉग पढ़ने की लिए आपको बहुत धन्यवाद्, आर्टिकल आपको कैसा लगा कृपया लाइक करें और अपने सुझाव भी दें।

Dr. Vivek Swarnkar, an Orthopedic Surgeon with more than 15 years of experience.

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