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व्यायाम के पहले क्या खाना चाहिए/what to eat before workout

व्यायाम से पहले और बाद में सही भोजन व्यायाम के परिणामों को बढ़ा सकता है। जैसे कार गैस का उपयोग करती है, वैसे ही आपका शरीर ईंधन के लिए कार्बोहाइड्रेट को जलाता है। और आपको व्यायाम में एनर्जी देता हैं।

कितनी देर पहले खाना चाहिए

व्यायाम शुरू के करने से 2 से 3 घंटे पहले खाना चाहिए व्यायाम के ठीक पहले नहीं खाना चाहिए क्योंकि क्योंकि खून का दौरा मांसपेशियों की तरफ हो जाता है और पाचन के लिए कम खून उपलब्ध हो पाता है।

व्यायाम के बाद 1 घंटे के अंदर खा लेना चाहिए इस समय शरीर दोबारा टीशु के बनाने के लिए तैयार रहता है।

क्या खाना अच्छा रहता है?

दलिया दूध में पकाकर फाइबर के साथ प्रोटीन का अच्छा स्रोत है।

फ्रूट जूस और दही

हाइड्रेटेड रहने में मदद करने के लिए इसे पानी या बर्फ के साथ ब्लेंड करें

दलिया और फ्रूट्स का कॉम्बिनेशन को आप का शरीर धीरे धीरे पचाता है, इसलिए देर तक ब्लड शुगर लेवल बना रहता है। और आपको देर तक एनर्जी बनी रहती है।

सूखे मेवे

इसे हाइकिंग स्टेपल के रूप में जाना जाता है, लेकिन ट्रेल मिक्स(dry fruit+nuts)किसी भी कसरत के लिए एक अच्छा नाश्ता है। किशमिश आपके लिए ऊर्जा का एक त्वरित स्रोत है ।

इनमें एंटीऑक्सिडेंट भी है जो आपके शरीर को ऑक्सीजन का बेहतर उपयोग करने में मदद करते है और आपको बेहतर परिणाम देते है।

केला

व्यायाम के ठीक पहले लेना अच्छा रहता है, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट और पोटेशियम का ये अच्छा स्रोत है। ये तुरंत एनर्जी के लिए अच्छा स्रोत है और पोटेशियम मांसपेशियों की जकड़न रोकने में भी मदद करता है।

पानी कितना पीना चाहिए

निम्नलिखित दिशानिर्देशों का प्रयोग करें:

व्यायाम से पहले: लगभग २ से ३ कप

व्यायाम के दौरान: लगभग १/२ से १ कप हर १५ से २० मिनट

व्यायाम के बाद: व्यायाम के दौरान आपके द्वारा खोए गए प्रत्येक आधा किलो वजन के लिए लगभग 2 से 3 कप (आप अपने कसरत से पहले और बाद में अपना वजन कर सकते हैं)।

1 कप लगभग 230 एमएल का होता है

अगर आप 1 घंटे से ज्यादा व्यायाम करते हैं तो सिर्फ पानी से काम नहीं चलेगा तब आपको पानी के साथ-साथ शरीर में इलेक्ट्रोलाइट(सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम) की आपूर्ति पर भी ध्यान देना होगा, इसके लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक या नारियल पानी अच्छा विकल्प है।

वर्कआउट के पहले क्या नहीं खाना चाहिए

सामान्य तौर पर वसायुक्त आहार नहीं लेना चाहिए और प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का सही मिश्रण का इस्तेमाल करना चाहिए

  • शरीर को खाने में फाइबर की जरूरत होती है पर वर्कआउट से पहले उच्च फाइबर जैसे गोभी,पत्तागोभी, स्ट्रॉबेरी, सेब आदि नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह जल्दी नहीं पचते हैं और वर्कआउट करते समय आपको परेशान कर सकते हैं।
  • फ़ास्ट फ़ूड और शुगर ड्रिंक भी नहीं लेना चाहिए, इसमें उच्च शुगर और उच्च वसा होता है।

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Dr. Vivek Swarnkar, an Orthopedic Surgeon with more than 15 years of experience.

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